दिल्ली से पंजाब तक कोहरे और शीतलहर की दोहरी मार, कई उड़ाने रद्द, IMD का अलर्ट

उत्तर भारत पिछले कई दिनों से कोहरे की मार झेल रहा है. दिल्ली-एनसीआर भी इस समय घने कोहरे की चादर से ढका हुआ है. शीतलहर को देखते हुए मौसम विभाग ने आने वाले कुछ हफ्तों में तापमान में अभी और गिरावट के संकेत दिए हैं. इसके साथ ही IMD ने चेतावनी दी है कि पारे में गिरावट के साथ ही पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाएं दिल्ली में सिहरन पैदा कर सकती हैं. दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में भी ठंड और कोहरे के चलते अलर्ट जारी कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में ठंड का अर्ल्ट जारी किया गया है और नए साल तक इन सभी जिलों और इसके आसपास के इलाके में कोल्ड डे की घोषणा की गई है.

बता दें कि कोहरे और शीतलहर को देखते हुए दिल्ली से उड़ने वाली 17 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही कई शताब्दी ट्रेनों को भी रद्द करना पड़ा है. कोहरे के चलते दिल्ली, पंजाब और जम्मू के रूट की ज्यादातर ट्रेनें देर से चल रही है. तेजी से बढ़ती ठंड को देखते हुए सभी स्कूलों में 8वीं तक के बच्चों की छुट्टी कर दी गई है.

घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी 0-50 मीटर तक रही
दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार सुबह से ही कोहरे के चलते विजिबिलिटी काफी कम है. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में कोहरे के चलते विजिबिलिटी 0-50 मीटर तक रही. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों तक पूरे उत्तर भारत में कोहरे के चलते विजिबिलिटी काफी कम रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 9 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 9.5 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 8.8 डिग्री सेल्सियस और फरीदकोट में 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, वहीं हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 8.2 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 9.4 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 9.6 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

राजस्थान में सर्दी ने पकड़ा जोर
राजस्थान में सर्दी ने जोर पकड़ लिया है. राज्य के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा और कुछ इलाकों में दृश्यता 50 मीटर से भी कम रही, जिससे आम जनजीवन और सड़क, हवाई और रेल सेवा प्रभावित हुआ. राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में शुक्रवार सुबह जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, टोंक, बूंदी ,बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर, चूरू में कोहरा छाया रहा.

Related posts

Leave a Comment